Maa Durga

Durga Stuti Hindi: त्वमेव सर्वजननी मूलप्रकृतिरीश्वरी। त्वमेवाद्या सृष्टिविधौ स्वेच्छया त्रिगुणात्मिका

admin 

प्रिय आत्माओं,

आज, हम माँ दुर्गा स्तुति के पवित्र छंदों के माध्यम से माँ दुर्गा की दिव्य कृपा में डूबने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह सुंदर भजन, जो देवी की श्रद्धापूर्वक स्तुति करता है, माँ दुर्गा की असीम शक्ति, ज्ञान और करुणा को दर्शाता है। जैसे-जैसे हम इस भजन में डूबते हैं, आइए हम अपने दिलों को उनकी दिव्य उपस्थिति के लिए खोलें, उनकी शक्ति और प्रेम को हमें घेरने दें। माँ दुर्गा स्तुति केवल स्तुति का संग्रह नहीं है, बल्कि एक आध्यात्मिक आह्वान है जो हमें दिव्य माँ की गहन ऊर्जा से जोड़ता है। आइए, हम सब मिलकर इस पवित्र अभ्यास को भक्ति और ध्यान के साथ करें, और अपने जीवन में उनका आशीर्वाद आमंत्रित करें।

Durga Stuti Hindi me

त्वमेव सर्वजननी मूलप्रकृतिरीश्वरी।
त्वमेवाद्या सृष्टिविधौ स्वेच्छया त्रिगुणात्मिका॥
कार्यार्थे सगुणा त्वं च वस्तुतो निर्गुणा स्वयम्‌।
परब्रह्मास्वरूपा त्वं सत्या नित्या सनातनी॥
तेजःस्वरूपा परमा भक्तानुग्रहविग्रहा।
सर्वस्वरूपा सर्वेशा सर्वाधारा परात्पर॥
सर्वबीजस्वरूपा च सर्वपूज्या निराश्रया।
सर्वज्ञा सर्वतोभद्रा सर्वमंगलमंगला॥।
तुम्हीं विश्वजननी मूल प्रकृति ईश्वरी हो, तुम्हीं सृष्टि की उत्पत्ति के समय आद्याशक्ति के रूप में विराजमान रहती हो और स्वेच्छा से त्रिगुणात्मिका बन जाती हो। यद्यपि वस्तुतः तुम स्वयं निर्गुण हो तथापि प्रयोजनवश सगुण हो जाती हो।
तुम परब्रह्मस्वरूप, सत्य, नित्य एवं सनातनी हो। परम तेजस्वरूप और भक्तों पर अनुग्रह करने हेतु शरीर धारण करती हो। तुम सर्वस्वरूपा, सर्वेश्वरी, सर्वाधार एवं परात्पर हो। तुम सर्वाबीजस्वरूप, सर्वपूज्या एवं आश्रयरहित हो। तुम सर्वज्ञ, सर्वप्रकार से मंगल करने वाली एवं सर्व मंगलों की भी मंगल हो।

निष्कर्ष

जैसे-जैसे हम माँ दुर्गा स्तुति के माध्यम से अपनी यात्रा का समापन करते हैं, आइए हम जो पवित्र स्तुति करते हैं, उससे दिव्य माँ के साथ हमारा संबंध और गहरा हो। श्रद्धा और भक्ति से भरा यह भजन माँ दुर्गा के अटूट समर्थन और परिवर्तनकारी शक्ति का प्रमाण है। इन श्लोकों के माध्यम से उनके दिव्य गुणों को अपनाकर, हम उनकी असीम कृपा और ज्ञान के साथ खुद को जोड़ते हैं। माँ दुर्गा की ऊर्जा हमारा मार्गदर्शन और सुरक्षा करती रहे, हमारे जीवन में शक्ति, शांति और आध्यात्मिक स्पष्टता भरती रहे। उनके आशीर्वाद को हमेशा अपने साथ रखें, और उनकी दिव्य उपस्थिति को आध्यात्मिक पूर्णता और आंतरिक सद्भाव की ओर अपने मार्ग पर प्रेरित करें।

Hope you liked this post, we recommend you to check this new earning platform named as Diu win. Check this platfrom once.

Recommended Posts

Leave A Comment